Warning: file_put_contents(assets/counter.txt): failed to open stream: Permission denied in /var/www/html/functions.inc.php on line 73
KIOCL Ltd.

जन शिकायत


केआईओसीएल लिमिटेड में उपभोक्ता शिकायत निवारण तंत्र:

केआईओसीएल लिमिटेड  विवाद समाधान तंत्र सहित एक अच्छी तरह संरचित और बहुस्तरीय लोक शिकायत निवारण तंत्र है। केआईओसीएल लिमिटेड में लोक निवारण प्रणाली बेंगलूरु स्थित हमारे निगमित कार्यालय से शुरू किया गया है।  कुद्रेमुख और मैंगलूरु में उत्पादन इकाइयां और नई दिल्ली, भुवनेश्वर, विशाखापट्टणम, किरदूल में संपर्क कार्यालय हैं। शिकायत या परिवेदना रखने वाले ग्राहक और शेयरधारक/हितधारक लोक शिकायत/तर्क समाधान के लिए संगठन का निम्न के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं: -

1. सभी स्थानों पर लोक शिकायत अधिकारी नामांकित हैं। शिकायतकर्ता इन अधिकारियों से व्यक्तिगत रूप से या लिखित शिकायतों से संपर्क कर सकता है या ई-मेल या टेलीफोन पर संपर्क कर सकता है,

2. नियमित ग्राहकों की बैठक नियमित अंतराल पर आयोजित की जाती है।

निम्नलिखित अधिकारियों को लोक / कर्मचारी शिकायतों के निवारण के लिए निदेशक शिकायत के रूप में नामित किया जाता है।

नाम (श्री) पदनाम क्षेत्र ईमेल फोन. नंबर
एम वी सुब्बा रॉव निदेशक (वाणिज्यिक) सामग्री प्रबंधन संबंधी मामले dc@kioclltd.com 080-25532055
एन विद्यानंद निदेशक (उत्पादन एवं परियोजनाएँ) कुद्रेमुख, मेंगलूर और आसपास के क्षेत्रों के संबंध में जन एवं स्टाफ संबंधी शिकायतें dpp@kioclltd.com 080-25531150
एस राजेन्द्र महाप्रबंधक (मा.सं.) जन एवं स्टाफ शिकायतें, बेंगलूरु gmhr@kioclltd.com 080-25521104

ओपन हाउस सत्र:

इस क्षेत्र में कंपनी की सेवाओं में सुधार के संबंध में सामान्य प्रकृति के शिकायतों / सुझावों पर समय-समय पर ग्राहक बैठक में चर्चा की जाती है। ऐसी ग्राहक बैठक के संचालन करने का मूल आशय हमारे ग्राहकों के साथ संचार के प्रत्यक्ष चैनल स्थापित करना है और कर्मचारियों को उनकी दृष्टि से गाहकों की कठिनाइयों और शिकायतों का  सराहने और मूल्यांकन करने के लिए सक्षम किया जाना है। ओपन हाउस सत्र के स्थान और तिथि के बारे में प्रमुख समाचार पत्र में एक प्रेस अधिसूचना जारी की जाती है और ग्राहकों को भाग लेने और अपने सुझाव / शिकायतों को  प्रस्तुत करने के लिए आमंत्रित किया जाता है। ग्राहकों को एक सार्वजनिक हॉल में आमंत्रित किया जाता हैं। सत्र की अध्यक्षता वरिष्ठ अधिकारियों अर्थात महा प्रबंधक / कार्यकारी निदेशक द्वारा की जाती है। ग्राहकों से अनुरोध किया जाता है कि वे सामान्य शिकायतों को दर्ज करें जिनका अभिलेख किया जाता है। मौके पर उत्तर दिए जाते हैं। कुछ मामलों में, जिनका मौके पर निवारण नहीं किया जा सकता, एक समय सीमा दी जाती है। दी गयी समय सीमा के भीतर मामले को सुलझाने का प्रयास किया जाता हैं, लिखित उत्तर ग्राहकों को भेजा जाता है।

केआईओसीएल लिमिटेड ने भी एक सुपरिभाषित शिकायत प्रणाली तैयार की है जो अनुशासन के तहत विकसित की गई है जिसमें कार्यपालकों और गैर-कार्यपालकों दोनों सहित सभी कर्मचारियों को शामिल किया जाता है। कर्मचारियों से अनुरोध किया जाता है कि वे अपनी शिकायत निवारण के लिए इन प्रक्रियाओं का पालन करें।

शिकायतों के प्रबंधन की कार्यविधि :

कोई भी ग्राहक / हितधारक, जो कंपनी को अपनी शिकायतें व्यक्त करने की मांग करते हैं, उपरोक्त उल्लिखित अधिकारियों से व्यक्तिगत रूप से, लैंडलाइन के माध्यम से या पोस्ट के माध्यम से संपर्क कर सकता है। वे नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके अपनी शिकायतें ऑनलाइन पंजीकृत कर सकते हैं।

ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण फॉर्म

एक लिखित शिकायत दाखिल करते समय, ग्राहकों से अनुरोध है कि वे संबंधित शिकायत पंजीकरण फॉर्म भरें और संबंधित नोडल अधिकारियों को डाक द्वारा अग्रेषित करें।

जब भी कोई लोक शिकायत कंपनी द्वारा लिखित रूप में प्राप्त होती है, तो उसे तुरंत पावती दिया जाता है। इस प्रकार प्राप्त शिकायतों को ध्यान से विस्तृत रूप से जांच की जाती है, शीघ्र और त्वरित कार्रवाई करने के लिए उनका विश्लेषण किया जाता है।

यदि उपभोक्ता नोडल अधिकारी द्वारा अपनी शिकायत के निवारण से संतुष्ट नहीं है या अगर नोडल अधिकारी द्वारा निर्धारित समय सीमा के भीतर अपनी शिकायत के निवारण नहीं किया गया है या नोडल अधिकारी से शिकायत समाधान के संबंध में कोई भी उत्तर प्राप्त नहीं किया गया है, तो वह अपनी शिकायतों के निवारण के लिए कंपनी सचिव को निम्नलिखित पते पर संपर्क करें। 

 

पुष्‍पकांत मिश्रा

कंपनी सचिव

केआईओसीएल लिमिटेड

II ब्लॉक, कोरमंगला,

बेंगलूरु-560034

ई-मेल-:   cs@kioclltd.com

यदि शिकायतकर्ता को अभी भी उपभोक्ता शिकायतों संबंधी कंपनी की प्रणाली के माध्यम से अपनी शिकायत के निवारण नहीं हुआ है, तो शिकायत दर्ज करने के लिए नीचे दिए गए सीपीआरजीआरएम्स पर क्लिक करें।

सीपीजीआरएएमएस