Warning: file_put_contents(assets/counter.txt): failed to open stream: Permission denied in /var/www/html/functions.inc.php on line 73
KIOCL Ltd.

सेवाएं


ओ एंड एम परियोजनाएँ  

केआईओसीएल लिमिटेड पैलेट निर्माण उद्योग में एक अग्रणी संगठन है। इसको प्रतिवर्ष 7.5 मि॰टन क्षमता के अनुलाभीकरण संयंत्र और प्रतिवर्ष 3.5 मि॰टन क्षमता के लौह ऑक्साइड पैलेट संयंत्र के स्वामी होने, प्रचालन करने, अनुरक्षण तथा नियंत्रण (प्रक्रिया पैरामीटर के) करने में तीन दशकों से अधिक का अनुभव है। 

अनुलाभीकरण और पैलेटीकरण संयंत्र के क्षेत्र में अनुभवी जनशक्ति के उपयोग करने के लिए केआईओसीएल ने नयी पहल की और सर्वश्री एनएमडीसी और सर्वश्री ओएमसी के साथ प्रचालन और अनुरक्षण (ओ एंड एम) संविदा में हस्ताक्षर किए है। इनका विवरण निम्नानुसार हैं।

दोणीमलै में अनुलाभीकरण और पैलेट संयंत्र का प्रचालन और अनुरक्षण

केआईओसीएल ने दोणीमलै स्थित एनएमडीसी के 1.89 एमटीपीए अनुलाभीकरण और 1.2 एमटीपीए पैलेट संयंत्र के पूर्व-कमीशन कार्य, कमीशन कार्य के दौरान सेवाएँ प्रदान करने तथा तीन वर्षों की अवधि के लिए ओ एंड एम सेवाओं के लिए सर्वश्री एनएमडीसी के साथ करार में हस्ताक्षर किए हैं। केआईओसीएल की तकनीकी जनशक्ति ने कमीशन पूर्व गतिविधियों तथा उपकरणों के परीक्षण प्रणाली में हिस्सा लिया है। फिलहाल एनएमडीसी के अनुलाभीकरण तथा पैलेट संयंत्र दोनों का कमीशन कार्य किया है और उत्पादन प्रारम्भ किया है।

कलियापानी में क्रोम अयस्क अनुलाभीकरण संयंत्र (सीओबी) का प्रचालन और अनुरक्षण

केआईओसीएल ने सर्वश्री उड़ीसा माइनिंग कार्पोरेशन (ओएमसी) के साथ उड़ीशा के जाजपुर जिला के दक्षिण कलियापनी खान के खनन पट्टे क्षेत्र में स्थित उनके विद्यमान1.4 एमटीपीए क्रोम अयस्क अनुलाभीकरण संयंत्र (सीओबीपी) के प्रचालन, मरमत्त और अनुरक्षण कार्य संबंधी संविदा कार्य 1 अप्रैल 2015 से तीन साल की अवधि के लिए लिया है।

खनिज अन्वेषण     

केआईओसीएल लिमिटेड को देश-भर में खनिज अन्वेषण कार्य करने के लिए 16 फरवरी 2015 से खान एवं खनिज (विकास एवं विनियम) की धारा 4(1) के अधीन खनिज अन्वेषण संस्था के रूप में मान्यता प्राप्त हुआ है।

केआईओसीएल ने खनिज प्रमाण प्रदान करने के लिए देश-भर में करीब 25,000 मीटर अन्वेषण संबंधी ड्रिल्लिंग कार्य किया है। सर्वश्री खनिज अन्वेषण निगम लिमिटेड (एमईसीएल) के साथ खनिज अन्वेषण एवं खनन के क्षेत्र में मूल सक्षमता की उपयोगिता के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं।

केआईओसीएल में अत्यधिक अनुभवी खनन अभियंताओं, भू-वैज्ञानिकों के एक टीम कार्यरत है और खनिज अन्वेषण संबंधी सभी सुविधाएं युक्त सुसज्जित प्रयोगशाला भी है जो विशेषज्ञ मूल्यवर्धित सेवाएँ प्रदान करते हैं।

खनिज अन्वेषण कार्य

खान मंत्रालय ने केआईओसीएल लिमिटेड को लौह अयस्क, सोना और संबद्ध  तत्वों से युक्त दो जी4 स्तर के खनिज अन्वेषण कार्य आबंटित किया है। जांच का कार्य राष्ट्रीय खनिज अन्वेषण न्यास (एनएमईटी) जिसकी स्थापना खान मंत्रालय द्वारा क्षेत्रीय एवं देश-भर में विस्तृत खनिज अन्वेषण कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए स्थापित किया है, के माध्यम से नियमित किया जाएगा।