Warning: file_put_contents(assets/counter.txt): failed to open stream: Permission denied in /var/www/html/functions.inc.php on line 73
KIOCL Ltd.

बंदरगाह सुविधाएं


केआईओसीएल लिमिटेड को अपने पोर्ट सुविधा विभाग में लौह अयस्क पेषण (ग्राईन्डिंग) इकाई, निस्यंदन (फ़िल्टरिंग) इकाई और माल लदान के लिए 13 मीटर ड्राफ्ट गहराई पर पैनामाक्स जहाजों को संभालने की लदान प्रणाली (लोडिंग सिस्टम) है। रेल और जहाज द्वारा प्राप्त लौह अयस्क फाइन्स को प्राथमिक जांच के बाद पेषण किया जाता है। तीन संख्या में बॉल मिलों के माध्यम से क्लेद पेषण प्रक्रिया द्वारा पिसाई की जाती है ।

इस प्रकार पिसाई किए गए अयस्क का चालन (स्क्रीनिंग) करके बाद में निस्यंदन किया जाता है। अत्यधिक कुशल चालनी (स्क्रीन) का उपयोग आकार अलग सहित पिसाई किए गए लौह अयस्क के चालन (स्क्रीनिंग) के लिए किया जाता है। ग्राउंड स्लरी के निस्यंदन के लिए वैक्युम डिस्क उच्च दबाव के निस्यंदक (फिल्टर) का उपयोग किया जाता है। निस्यंदन (फ़िल्टर) की गई सामग्री में लगभग 8.5-11% की नमी होगी। इसको तब 2 लाख टन क्षमता के बंद भंडारण में ले जाता है। भंडारण शेड से, एक पुल रिक्लेमर का उपयोग करके अयस्क को पैलेट संयंत्र में डाला  जाता है।

कंपनी में पैलेट के भंडारण के लिए एक और शेड रखा है। लगभग 2.5 लाख टन पैलेटों का भंडारण वहाँ किया जा सकता है। पैलेटों को कन्वेयर में लदान के लिए एक बाल्टी-व्हील रिक्लेमर का इस्तेमाल किया जाता है ताकि केआईओसीएल लिमिटेड को समर्पित बर्थ में लंगर डालकर ठहरे जहाज़ में पैलेटों का लदान किया जा सके। इससे प्रति घंटा 5000 टन पैलेट का लदान कर सकता है।

सिलो तथा संबंधित कन्वेयर प्रणाली

संयोजित कन्वेयरों के साथ लौह अयस्क फाइनों को भंडार करने के लिए 8000 टन क्षमता वाले एक भंडारण सिलो को हाल ही में ग्राइंडिंग तथा फिल्टरन संयंत्र के साथ संस्थापित एवं एकीकृत किया गया है । इस प्रणाली से, लौह अयस्क फाइनों को सिलो में भंडार किया जाएगा और एक एप्रॉन फीडर, ग्रिज़ली स्क्रीन और फीड कन्वेयरों के माध्यम से बॉल मिलों को फीड किया जाएगा।