Warning: file_put_contents(assets/counter.txt): failed to open stream: Permission denied in /var/www/html/functions.inc.php on line 73
KIOCL Ltd.

उत्पाद विवरण


पेलेट्स

कुद्रेमुख उच्च श्रेणी के लौह अयस्क सांद्रण का उत्पादन करता है जो सिन्टर फीड तथा पेलेटीकरण के लिए आदर्श है । इस सांद्रण का इस्तेमाल चीन और जापान के इस्पात संयंत्रों में सिन्टरन के लिए और पेलेट भरण में ब्लेंड के रूप में ईरान और चीन में किया जा रहा है । कुद्रेमुख के अयस्क की उत्कृष्ट विशेषता यह है कि इसमें अल्युमिना, गंधक, फॉस्फोरस, वेनेडियम और अन्य क्षयकारक तत्व बड़ी कम मात्रा में हैं । इस अयस्क की मैग्नेटाइट मात्रा में अतिरिक्त फायदा यह है कि इसमें अन्य प्रकार के लौह अयस्क की तुलना में सिन्टरन और पेलेटीकरण के लिए अपेक्षाकृत बहुत कम ऊर्जा की आवश्यकता होती है ।

इसी प्रकार, कुद्रेमुख की पेलेटों में उत्कृष्ट रासायनिक, भौतिक तथा घटौती-योग्य गुणधर्म होते हैं और ये धमन भट्टियों तथा प्रत्यक्ष घटौती संयंत्रों के लिए आदर्श भरण हैं । 

कुद्रेमुख की धमन भट्टी श्रेणी की गुटिकाओं का इस्तेमाल ऑस्ट्रेलिया, चीन, जापान, ताइवान, तुर्की तथा ऐसे अन्य देशों में इस्पात मिलों की धमन भट्टियों में किया गया है । हमारी गुटिकाओं का इस्तेमाल हंगरी, युगोस्लाविया, यूएसए, पश्चिम जर्मनी, पोलैंड, चेकोस्लोवाकिया, इंडोनेशिया तथा भारत के कुछ प्रत्यक्ष घटौती संयंत्रों में भी किया गया है । कुल मिलाकर यह धमन भट्टियों में तथा प्रत्यक्ष घटौती संयंत्रों में इस्पात के उत्पादन के लिए एक उत्कृष्ट सामग्री है ।

पिग आयरन

केआईओसीएल के धमन भट्टी इकाई उच्च गुणवत्ता वाले लौह अयस्क लम्प्स और उच्च गुणवत्ता के कोक और बेहतर गुणवत्ता वाले इनपुट मंगाती है और प्रीमियम ग्रेड के पिग आयरन का उत्पादन करती है। यह उत्पाद उच्च ग्रेड और उच्च परिशुद्धता कास्टिंग के उत्पादन के लिए देश के फाउंड्री उद्योग के लिए किफायती कच्चे माल है।